youtube के छेह वर्ष Youtube completes 6 years of success!



 youtube के छेह वर्ष  Youtube completes 6  years of success!


 डिनर पार्टीमें आये विचार ने जन्मायी विश्वकी सबसे लोकप्रिय वेबसाईट – youtube के छेह वर्ष
 ओनलाईन विडीयोका पर्याय बन चूकी वेबसाईट यानिकी  यूटयुब. चेड हर्लीस्टीव चेन और जावेद करीम नाम के  ओनलाईन कंपनी पे-पल के तिन नौजवान द्वारा  युटयूब नामकी  यह वेबसाईटको छेह वर्ष पहेले अंजाम दिया गया था.
ओनलाईन विडीयो जगतमें  क्रांति लाने वाली इस वेबसाईटका जन्म वर्ष फरवरी २००५ में एक डिनर पार्टी के दरम्यान हुआ था. जिसमे  पार्टी में सामिल उपरोक्त तीनो मालिको को  पार्टीके  विडीयोको  एकदुशरे के साथ शेर करने में तकलीफ हुइ. जिसके  विकल्प के रूप में युटयूब का जन्म हुआ. ११.५ मिलियन डोलरसे  शरृ हुइ यह कंपनी आज सफलतापूर्वक छः वर्ष पूर्ण कर विश्वकी  चोथे नंबरकी सबसे ज्यादा देखि जाने वाली वेबसाईट बन चूकी हें  आएये नजर करे उसके सफर-ए-दास्तां पर



शरूआत
    फरवरी  १५२००५ ,में युटयूब का डोमेन रजिस्ट्रेसन हुआ. एप्रिल २००५में पहला विडीयो जारी हुआउसके बाद साईटका मई  २००५में बीटा वर्झन जारी किया गया और नवेम्बर २००५में इसे  पब्लिक के समक्ष जारी किया गया. ओक्टोबर २००६में  लोकप्रियता को देखते ुँ ओनलाईन नंबर कंपनी गूगल द्वारा इसे .६५ बिलियन डोलरमें खरीद लिया.


विकास
   वेबसाईटकी  लोकप्रियता बढ़ते जुलाई२००६में तो प्रतिदिन  ६५००० जितने विडीयो साईट उपर अपलोड होने लगे. एक अभ्यास अनुसार जनवरी २००९में   करोडसे भी अधिक विडीयो इन्टरनेट उपयोगकर्ता द्वारा देखे गए. यूटयुब गूगलयाहु और  फेसबुक के बाद सबसे अधिक देखे जाने वाली वेबसाईट में चोथे नंबर पर हें. धीरे धीरे अपने विकासको आगे बढ़ाने अधिक से अधिक प्रादेशिक बनाते हुए कुल २२ देशो के प्रादेशिक विडीयो देती वेबसाईट बनि. वर्ष २००८में  फोर्ब्स मेगझिन द्वरा युटयुबकी  आमदनी लगभग २०० मिलियन डोलर बताई गयी थी.


विवाद
  यूटयुब अपने विकासके साथ साथ विवादके कारण भी सुर्खियों में रही हें. यूटयुब पर अपलोड किये युझरके विडीयो के लिए बहुत बार कई कंपनीओने अपने विडीयोके कोपीराईटके  भंग बदल केस किये हें. वैसे ही साईट उपर पोर्न विडीयो खुल्लेआम देखने मिलने से कुछ देशोमें वेबसाईट का बहिष्कार करने की  मांग पैदा हुइ हें. वेबसाईटका नाम यूटयुब (Youtube) होनेसे उसके जैसे ही नामसे पाईप और टयूबकी कंपनी(utube) की वेबसाईट मिलते जुलते नामके कारण युझरकी अविरत विझीटके कारण से  ब्लोक हो जाती थी. उसी प्रकार कंपनी को अधिक बेन्डवीथकी  किंमत भी चूकानी पडती थी.


युटयूब के विषय में जानने जैसा  
  • युटयूब पर प्रथम विडीयो ‘Me at the zoo’ जारी किया गया  जिसमे कंपनीके  मालिकोमे से एक जावेद करीम प्राणी संग्रहालयकी  मुलाकात में दीखते हें.यह विडीयो आज भी वेबसाईट पर उपलब्ध छे.
  • युटयूबकी सर्वप्रथम ओफिस केलिर्फोनियाके एक रेस्टोरन्टके  उपरकी मंजिल पर थी.
  • २००७में ऐसा जाहीर किया गया की विश्वमें कुल ईन्टरनेटकी  बेन्डवीथके उपयोग मैसे सबसे ज्यादा युटयूब उपयोग करता हें 
  • युटयूबके  मालिक चेड हर्ली टोप टेन यंग मिलिनियर के तीसरे क्रम पर पहोच गए.
  • अमेरिका के राष्ट्रपति ओबामाने  लाईव युटयूब पर लोगो के  प्रश्नोके जवाब दिए
  • बोलीवुडकी फिल्मे युटयूब पर रिलीझ की गई (सबसे पहले फिल्म स्ट्राईकर जारी की गई)



युटयूब लाईव‘ द्वारा प्रमुख ईवेन्ट्सका लाईव कवरेज
  • कुछ महीनो पहले हैतीमें भूकंपके पीडितोको  मदद करने सात वर्षके बालक द्वारा यूटयुब पर अपलोड किये विडीयो द्वारा ,४०,००० डोलर से भी अधिक दान जमा किया था.
  • युटयूब द्वारा ओनलाईन मुवी किराये पर देनेके ट्रायलमें  १०,७०९ डोलरकी  कमाई की थी.
  • मार्च २०१०में  खेली गई आईपीएल-३की सभी मेचो को युटयूब पर प्रसारित किया गया था.

युटयूब पर अभी तक सबसे अधिक बार देखे गए टोप 5 विडीयो 


1. Crank Dat music video by Soldier Boy (Views : 356,300,000)
2. Twilight, the movie trailer (Views : 266,500,000)
3. Touch My Body music video by Mariah Carey (Views : 230,200,000)
4. Jeff Dunham – Achmed the Terrorist (Views : 196,500,00)
5. Susan Boyle of Britain’s Got Talent (Views : 186,000,000)
*Charlie Bit My Finger…Again (Views :136,000,000) – युझर द्वारा बनायेगए  विडीयोमें सबसे अधिक   देखा गया विडीयो 

विडीयो बने अधिक मोडर्न
  • युटयुबके विडीयो पर लोकप्रियता बढ़ने एव उसके बाद  शेयर करने  के लिए एम्बेडिंग भी की जाने लगी जिससे दूसरी कोई वेबसाईट भी युटयूबके विडीयो को दिखा सकती हें.
  • विडीयोमें प्रमुख खबरोको  सामिल किया जाने लगा.
  • विडीयोमें लिखावट जोड़ने में आया वैसे ही लिंक भी जोड़ी गई  जिससे चालु विडीयोमें ही संबंधित विडीयो की जानकारी मिल सके.
  • सभी ब्राउझर और टेकनोलोजीको  सपोर्ट करने जैसे विडीयो फोर्मेट बनाये गए.


युटयूबके जादूई आंकडे 
  • रजिस्टर हुए लोगो में ७०% अमेरिका के हें जबकि उसमे से ५०%  २० वर्षसे काम उम्र के हें.
  • लगभग प्रतिदिन १०,००,००० डोलरकी बेन्डविथका उपयोग करते हें 
  • जबकि प्रतिदिन ,००,००,००० विडीयो देखे जाते हें.
  • साईट पर अभी तक ,००,००,००० विडीयोका संग्रह हें , जिसका  एवरेज 5 MB साईझ गिने तो 350 Terabytes (1 terabyte = 1000 GBs) होता हें .
साईट पर अपलोड हुए विडीयोकी लंबाई ४१२. वर्ष मतलब की सभी विडीयो देखने के लिए मनुष्य को  जन्म लेने पडे.




सफलताका कोई शोर्टकट नही. ऐसे सुविचारोको जूठा करते हुए मात्र छेह वर्ष में आज युटयूब विश्वभरके लोगो के लिए विडीयो शेरिंग के लिए महत्त्वका  माध्यम बन गया हेंतब कहावत बन गयी हें की २१मी सदीमें मात्र त्रीस सेकन्डमें फेमस बनना हो तो एकमात्र विकल्प युटयूब हें.



आपको यह जानकारी कैसी लगी अपनी राय जरुर देवे.

5 comments:

मनोज कुमार ने कहा…

बहुत सुंदर जानकारी देती ये पोस्ट बहुत अच्छी लगी। इन विषयों के बारे में अधिक जानकारी नहीं थी।

डॉ॰ मोनिका शर्मा ने कहा…

Bahut Achchi jankari...

Ramkesh patel ने कहा…

बहुत बढिया जानकारी |

Patali-The-Village ने कहा…

बहुत बढिया जानकारी| धन्यवाद|

Vivek Jain ने कहा…

पोस्ट बहुत अच्छी लगी। धन्यवाद|
विवेक जैन vivj2000.blogspot.com

एक टिप्पणी भेजें

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
| More

हिंदी में लिखें

विजेट आपके ब्लॉग पर