सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या हे.



सर्च इंजनों का काम है वेबसाइटों में रखी सामग्री को जरूरत पड़ने पर सिलसिलेवार ढंग से यूजर के सामने रखना। आज एक ही विषय पर लाखों वेब पेज मौजूद हैं, जिन्हें सर्च इंजन पर कई पेजों में दिखाया जाता है। वे किन वेब पेजों को पहले पन्ने पर और किन्हें पिछले पन्नों पर दिखाएंगे, इसके कुछ तकनीकी नियम और तरीके हैं, जिनमें पेज रैंक, लिंक पॉपुलैरिटी और की-वर्ड डेंसिटी आदि शामिल हैं। इन पैमानों पर बेहतर प्रदर्शन करने
वाले वेब पेज सर्च रिजल्ट्स में ऊपर दिखते हैं। हर कंपनी और हर सर्विस प्रवाइडर चाहता है कि उसके वेब पेज सर्च रिजल्ट्स में सबसे ऊपर दिखाई दें। इसलिए वे अपनी वेबसाइटों की सामग्री को सर्च इंजनों पर बेहतर रैंकिंग पाने के लिहाज से संशोधित करवाते हैं। इस प्रक्रिया को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) कहते हैं।

इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले गूगल, याहू, बिंग, लाइकोस आदि जैसी वेबसाइट का सहारा लेते हैं। कारोबार की बढ़ोतरी में भी इंटरनेट के इन सर्च इंजन का अहम योगदान है। क्या आपने इस बारे में सोचा है कि गूगल, याहू, अल्टाविस्टा आदि वेबसाइट पर जब आप किसी चीज की खोज करते हैं तो परिणामों की संख्या कितनी होती है और आप उनमें से कितने पृष्ठ देखते हैं।

अधिकांश लोग खोज परिणामों के शुरुआती 3 पृष्ठों को ही देखते हैं जबकि परिणामों की संख्या लाखों में होती है। वेबसाइट के जरिए अपनी पहचान मजबूत करने और कारोबार में इजाफे के लिए कंपनियां शुरुआती 3 पेज में आने के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का सहारा लेती हैं। इंटरनेट इस्तेमालकर्ताओं की बढ़ती संख्या के साथ ही सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञों की मांग भी बढ़ रही है। इस क्षेत्र में अवसरों की कमी नहीं है।

विशेष रूप से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की सेवा देने वाली कंपनियों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। वेबसाइट डिजाइनिंग, डेवलपमेंट और वेबसाइट होस्टिंग की सेवा उपलब्ध कराने वाली कंपनियां सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन तकनीक के विशेषज्ञों को अपने यहां नौकरी देती हैं। ऐसी कंपनियां आम तौर पर विभिन्न वेबसाइट के प्रमोशन का काम करती हैं। इसके अतिरिक्त बड़ी कंपनियां अपनी वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ाने के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के जानकारों को रखती है।

9 comments:

Sawai Singh Rajpurohit ने कहा…

काफी उपयोगी आलेख है.

Sawai Singh Rajpurohit ने कहा…

आपको एवं आपके परिवार को नवरात्रि पर्व तथा नवसंवत्सर 2068)की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ।

blogtaknik ने कहा…

आपको भी नवरात्री व् हिन्दू नव वर्ष की सुभकामनाये धन्यवाद

Sachi ने कहा…

विज्ञापन भर भर के जरूरी वेब साइट को चौपट कर दिया !

blogtaknik ने कहा…

@सची जी आपकी राय के लिए धन्यवाद. असलमे में विज्ञापन कम्पनी की जाँच कर रहा था. और आपकी राय के अनुसार विज्ञापन को कम कर रहा हु धन्यवाद. आप इस ब्लॉग के विषय में हमेशा राय देते रहे.

Ratan Singh Shekhawat ने कहा…

हिंदी में SEO आर्टिकल्स की अभी तक बहुत कमी है

rahul ने कहा…

SEO आर्टिकल्स यहाँ प्राप्त कर सकते है


http://www.webseoservices.in/online-seo-training-classes.htm

webseoservices.in ने कहा…

seo का अच्छा ब्लाग है

SEO TIPS HINDI ने कहा…

seo की जानकारी आप यहा से ले सकते है हम खुद भी भी इस वेब पर seo के बारे मे सीखते है

एक टिप्पणी भेजें

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
| More

हिंदी में लिखें

विजेट आपके ब्लॉग पर