गूगल+ के बेहतर इस्तेमाल के लिए 12 टिप्स



1. अगर आपने किसी पोस्ट पर कमेंट किया है, लेकिन आप नहीं चाहते हैं कि आपके बाद उस पोस्ट पर किए जाने वाले दूसरे कमेंट के नोटिफिकेशन आपके इनबॉक्स में आएं, तो ऐरो पर क्लिक करें और 'म्यूट कन्वर्सेशन' चुनें। गूगल+ सेटिंग में जाकर सभी नोटिफिकेशन ऑफ करने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

2. अगर आप चाहते हैं कि दूसरे लोग आपके सर्किल के लोगों को न देखें, तो 'एडिट प्रोफाइल' में जाने पर आपको अपने सर्किल मेंबर्स के फोटो के ऊपर ग्रे डिस्क नजर आएगी। इस पर क्लिक करें। इसके बाद जो बॉक्स आएगा, वहां आप अपने सर्किल मेंबर की विजिबिलिटी का विकल्प चुन सकते हैं।



3. गूगल+ से नोटिफिकेशंस अपने मोबाइल फोन पर लेने के लिए सबसे ऊपर दाईं तरफ गियर आइकॉन पर क्लिक करें और गूगल+ सेटिंग्स सेलेक्ट करें। जो पेज खुलेगा, वहां 'डिलिवरी प्रिफरेंस' चुनें और आपको इमेल पते के नीचे मोबाइल फोन नंबर डालने का विकल्प मिलेगा जिस पर पुश नोटिफिकेशंस हासिल होगा।

4. गूगल+ में वीडियो चैट तो यूं ही स्टैंडर्ड डेफिनिशन वीडियो का इस्तेमाल करता है, लेकिन अगर आपका वेबकैम इसे सपोर्ट करता है, तो आप एचडी वीडियो चैट भी शुरू कर सकते हैं। पहले चैट में साइन इन कीजिए। गूगल+ पेज के चैट सेक्शन पर कर्सर ले जाएं, वहां नजर आने वाले छोटे त्रिकोण पर क्लिक करें और इसके बाद सेटिंग्स में जाएं। यहां आपको एचडी वीडियो चैट शुरू करने के लिए चेकबॉक्स दिखेगा।

5. गूगल+ में बिल्ट-इन बेसिक फोटो एडिटर भी है। अपने प्रोफाइल में अपलोड किए गए किसी भी फोटो को चुनें, उस पर डबल क्लिक करें। इससे तस्वीर पूरे पेज में खुल जाएगी, इसके बाद फोटो के नीचे 'एक्शन' बॉक्स पर क्लिक कर आप फोटो को घुमा सकते हैं, साथ ही एडिट पर क्लिक कर कई तरह के बेसिक इफेक्ट्स और ट्यून का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. कई शेयर किए गए लिंक और नोट को अगर आप बाद में देखना चाहते हैं, तो सर्किल फीचर का इस्तेमाल कर आप इन्हें सेव कर सकते हैं। सर्किल में जाएं, नया सर्किल बनाएं, इसे कोई भी नाम दें और इसमें किसी को भी न जोड़ें (गूगल की भाषा में इसे इंपटी सर्किल कहते हैं)। अब आप जो भी बाद में पढ़ना चाहते हैं, उसे इस इंपटी सर्किल के साथ गूगल+ स्टेटस पर शेयर करें। यह ऑनलाइन बुकमार्क की तरह काम करेगा।

7. अपने गूगल+ प्रोफाइल पेज पर नकली बैनर जोड़ने के लिए आपको बस एडिटिंग प्रोग्राम के जरिए थोड़ी बहुत फोटो क्रॉपिंग और रिसाइजिंग करने की जरूरत है। टेंपलेट में एक फोटो पेस्ट करें, जो 750 पिक्सेल चौड़ा और 150 पिक्सेल ऊंचा हो। फिर इसे फिट करने के लिए रीसाइज करें। इस फोटो को 150 गुणा 150 पिक्सेल के आकार में पांच छोटे फोटो में बांटें। अब अपने प्रोफाइल पेज पर जाएं, 'एडिट प्रोफाइल' पर जाएं और आप जैसे चाहते हैं वैसे फोटो अपलोड करें।

8. आप किसी व्यक्ति या सर्किल को अपने लोकेशन के बारे में बताना चाहते हैं, तो गूगल+ पेज के दाईं ओर सबसे ऊपर शेयर बटन पर क्लिक करें। जो बॉक्स खुले, वहां 'ऐड योर लोकेशन' बटन पर क्लिक करें। अगर वेबपेज नोटिफिकेशन आता है, तो आपको 'एलाउ' पर क्लिक करना पड़ सकता है। जब गूगल+ आपका लोकेशन पता कर ले, तो आप सिर्फ शेयर लिस्ट में जोड़ने के लिए नाम चुन लें या फिर पूरा सर्किल जोड़ दें।

9. गूगल+ के साथ गूगल क्रोम का इस्तेमाल करने पर आपको कई नई चीजें मिल जाएंगी। 'हेल्पर' नाम का एक्सटेंशन आपको अपने गूगल+ के पोस्ट ट्विटर पर पोस्ट करने की आजादी देता है। 'सरप्लस' एक्सटेंशन गूगल+ को सीधे ब्राउजर से जोड़ता है। इससे गूगल वेबपेज बंद होने पर भी आप पॉप-अप के जरिए पोस्ट/शेयर कर सकते हैं या डेस्कटॉप नोटिफिकेशन पा सकते हैं।

10. अगर आप गूगल प्लस में किसी नए व्यक्ति के साथ कोई खास पोस्ट शेयर करना चाहते हैं, तो इसका सबसे आसान तरीका परमालिंक (परमानेंट लिंक) शेयर करना है। परमालिंक पाने के लिए पोस्ट में टाइम स्टांप पर क्लिक करें। नए पेज पर आपको लिंक मिल जाएगा। इसे कॉपी करें और किसी के साथ भी ईमेल या चैट पर शेयर करें।

11. गूगल+ में आप कई तरीके से पोस्ट डाल सकते हैं। बोल्ड (पोस्ट की शुरुआत और आखिर में स्टार लगाएं), इटैलिक (शब्द से पहले अंडरस्कोर और बाद में प्लस लगाएं) या स्ट्राइक (शब्द के पहले और आखिर में डैस लगाएं) कोई भी स्टाइल बना सकते हैं।

12. गूगल+ प्रोफाइल पेज के साथ दूसरे सोशल नेटवर्किंग साइटों के कॉन्टैक्ट को जोड़ने के लिए गूगल+ सेटिंग्स में जाएं। इसके बाद 'कॉन्टैक्टेड एकाउंट्स' पर क्लिक करें और एकाउंट को यहां जोड़ें। जैसे फेसबुक एकाउंट को जोड़ने के लिए http://facebook.com/username बॉक्स में लिखें।    

5 comments:

Sawai Singh Rajpurohit ने कहा…

abhar aapka

मनोज कुमार ने कहा…

यह तो बड़े काम की जानकारी है।

कविता रावत ने कहा…

bahut upyogi jaanakari prastuti hetu aabhar!

Campoeng Cmoneng ने कहा…

Good article ... I translate and read it, thank you

Ramswaroop diwraya ने कहा…

हमारे लिए एक उपयोगी ब्लॉग हैँ।
http://rsdiwraya.blogspot.com/
आपका ब्लॉग मेरे ब्लॉग पर लगा सकते हैँ?

एक टिप्पणी भेजें

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
| More

हिंदी में लिखें

विजेट आपके ब्लॉग पर